Cryptocurrency kya hai ? क्रिप्टो करेंसी का महत्त्व

Cryptocurrency kya hai ? क्रिप्टो करेंसी का महत्त्व

           सभी देशों की मुद्राएं अलग-अलग होती हैं। क्रिप्टो करेंसी क्या है? आइए जानते हैं –

         यह किसी भी देश का करेंसी नहीं है। क्रिप्टो करेंसी क्या है? क्रिप्टो करेंसी कंप्यूटर एल्गोरिथ्म पर आधारित है। क्रिप्टो करेंसी को इस प्रकार डिजाइन किया गया है। कि यह कंप्यूटर से ही ऑपरेट हो जाता है अर्थात यह करेंसी स्वचालित है।

क्रिप्टो करेंसी एक डिजिटल मुद्रा है।

क्रिप्टो करेंसी

क्रिप्टो करेंसी एक प्रकार की स्वचालित मुद्रा है ।

क्रिप्टो करेंसी किस देश का है?

        अमूमन यह डॉलर, रुपया रियाल टका या और किसी भी देश राज्य संस्था की मुद्रा नहीं होती है। बल्कि बल्कि या क्रिप्टो करेंसी स्वतंत्र मुद्रा होती है। इससे किसी देश से कोई संबंध नहीं रहता है। और यह मुद्रा पूरे विश्व में कहीं भी लेनदेन करने के लिए मान्य है । इस करेंसी को हम ऑनलाइन लेनदेन करते हैं। जिसके द्वारा हम विश्व के किसी कोने में मुद्रा का लेन देन कर सकते हैं ।

       इसीलिए इसको स्वतंत्र मुद्रा कहा जाता है। यह मुद्रा केवल ऑनलाइन ही लेनदेन के लिए पर्याप्त है। ऑफलाइन मुद्रा नहीं है। अर्थात हम घर बैठे – बैठे इस मुद्रा से आसानी से कोई भी ऑनलाइन सामान खरीद सकते हैं। और इस मुद्रा को प्रयोग कर सकते हैं। यह बहुत ही आसान होता है। आपके दिमाग में चल रहा होगा कि यह किस प्रकार की मुद्रा है तो आइए जानते हैं –

स्वतंत्र मुद्रा-

        स्वतंत्र मुद्रा का अर्थ यह है। कि इसके लेनदेन पर किसी भी राष्ट्र, देश या संस्था का दबाव नहीं रहता है। अर्थात हम किसी के आदेश के अनुसार कार्य करने के लिए बाधित नहीं रहते हैं। हम अपनी मर्जी से किसी से भी इस मुद्रा का लेनदेन कर सकते हैं ।

        इस मुद्रा के होने से हमें बहुत फायदे होते हैं। क्रिप्टो करेंसी एक ऐसी मुद्रा हैै। जिससे हम अपने आप को स्वतंत्र महसूस करते हैं। क्रिप्टो करेंसी की शुरुआत किसने की यह प्रश्न आपके मन में बार-बार उठ रहा होगा। तो चलिए बता दे आपको कि क्रिप्टो करेंसी की शुरुआत किसने की ।

क्रिप्टो करेंसी के मालिक कौन है ?

          हम आपको बता दें कि क्रिप्टो करेंसी का मालिक कोई भी नहीं है।कोई भी का अर्थ किसी व्यक्ति देश राष्ट्र या संस्था। अर्थात यह पूर्ण रूप से स्वतंत्र मुद्रा है। इस मुद्रा को जापान का एक व्यक्ति सातोषी नाकमोतो नामक एक इंजीनियर ने किया था। जिसका नाम बिटकॉइन था। बिटकॉइन ही पूरे विश्व का प्रथम क्रिप्टो करेंसी है जिसको 2009 में बनाया गया।

          जिस समय इस बिटकॉइन को बनाया गया। उस समय इसे कोई नहीं जानता था। या यह कह लें कि किसी के भी समझ से परे था। परंतु इसका मूल्य जैसे जैसे बढ़ना शुरू हुआ। वैसे -वैसे लोगों के मन में इसको जानने की प्रबल इच्छा जागृत होने लगी। और बाद में इसमें निवेश करके बहुत सारा धन अर्जित किए। आज बिटकॉइन की कीमत 3000000 भारतीय मुद्रा से भी ऊपर है। जब किसका अधिकतम मूल्य 89 लाख रुपया भारतीय मुद्रा तक जा चुका है।

क्रिप्टो करेंसी के लाभ –

           क्रिप्टो करेंसी के स्वतंत्र मुद्रा होने के साथ-साथ। हम किसी भी देश के साथ आसानी से ऑनलाइन व्यापार कर सकते हैं। क्रिप्टो करेंसी मुद्राओं का लेनदेन एकदम सरलता से किया जा सकता है। क्रिप्टो करेंसी मुद्रा बहुत से लोगों को अमीर भी बना चुकी है। क्रिप्टो करेंसी की बढ़ती कीमत के कारण लोगों का झुकाव इस पर बहुत ज्यादा हो चुका है। इस समय 1000 क्रिप्टो करेंसी चल रही है। जिनमें निवेश करके बहुत सारा धन अर्जित किया जा सकता है।

           कुछ लोगों का यह मानना है कि क्रिप्टो करेंसी बहुत ही बेकार करेंसी है। जबकि यह करेंसी हजारों लाखों लोगों को अमीर बना चुकी है। परंतु जिनके पास इस करेंसी के जानकारी नहीं है ।इसका ग्रोथ कैसे होता है इसके उतार-चढ़ाव के बारे में नहीं जानते हैं तो वह नुकसान भी झेल चुके हैं। अर्थात क्रिप्टो करेंसी खरीदने से पहले उसे अच्छी तरीके से जांच परख लें, उसका ग्रोथ परसेंटेज समय के अनुसार अच्छी तरीके से वाच कर ले ।यदि आप क्रिप्टो करेंसी के गिरती हुई मूल्य अर्थात न्यूनतम मूल्य पर खरीदारी करते हैं, तो आपको थोड़े ही समय में अधिक लाभ दे सकता है।

           यदि आप कम समय में ज्यादा धन अर्जित करना चाहते हैं, तो क्रिप्टो करेंसी सबसे बढ़िया उपाय है। फिर तो करेंसी में ही निवेश करें और थोड़े समय में ही गरीब से अमीर बन जा या अमीर से और अमीर बन सकते हैं। परंतु सावधान रहने की जरूरत है क्योंकि ज्यादा लालच करने पर आप मुंह के बल भी गिर सकते हैं।

वर्चुअल मुद्रा का मतलब क्या है?

            वर्चुअल मुद्रा अर्थात डिजिटल मुद्रा यह एक ऐसी मुद्रा है, जिसे हम केवल डिजिटल माध्यम से देख सकते हैं। इसे हम छू नहीं सकते हैं अर्थात यह भौतिक मुद्रा नहीं है, परंतु भौतिक मुद्रा की तरह इससे खरीदारी लेन देन किया जाता है। वर्चुअल का अर्थ यही होता है कि काल्पनिक मुद्रा अर्थात हम केवल देख सकते हैं । इससे ऑनलाइन आदान-प्रदान कर सकते हैं लेकिन हम इसे ले नहीं सकते हैं।

             यह मुद्रा कैसी होती है आज तक किसी ने भी नहीं देखा है। अर्थात इस मुद्रा को पहचानने के लिए डिजिटल फिगर अर्थात चित्र द्वारा पहचाना जाता है। इस समय जितनी भी प्रकार की मुद्राएं चलती हैं उनके नाम और उसके साथ चित्र भी रहती हैं । इन मुद्राओं का किसी विशेष कंपनी से कोई तालुकात अर्थात संबंध नहीं होता है। मतलब की यह मुद्रा स्वतंत्र मुद्रा होती है अर्थात इसका उतार-चढ़ाव किसी भी व्यापार अर्थात किसी भी कंपनियों के उतार-चढ़ाव पर निर्भर नहीं करता है। क्योंकि लॉकडाउन के समय भी यह मुद्रा तेजी से ऊपर अर्थात मूल्य में वृद्धि तथा कमी आ रही थी।

            इस मुद्रा में कमी आने पर निवेशकों का बड़ा नुकसान होता है। परंतु धैर्य रखने वालों का नहीं क्योंकि मुद्रा की वैल्यू कम हो जाती है। मुद्रा नहीं मुद्रा की क्वांटिटी उतनी ही रहती है जितना कि आप परचेस किए रहते हैं। अर्थात खरीदे रहते हैं यदि आज मुद्रा की कीमत नीचे है तो कल फिर से ऊपर जा सकता है। क्रिप्टो करेंसी में निवेश करने वाले यदि धैर्यवान है तो वह बहुत ही पैसा बना सकता है , अर्थात क्रिप्टो करेंसी में निवेश वही कर सकता है। जिसके पास जिगरा होता है यदि आप कमजोर दिल वाले हैं तो क्रिप्टो करेंसी से दूर रहें ।

            कुछ भी हो यह बहुत मजेदार है। आगे बढ़ने के लिए छोटे-मोटे रिस्क लेने पड़ते हैं। इनसे आपको नहीं घबरा घबराना चाहिए। अतः आप धैर्य बनाकर इसमें निवेश करिए आपको लाभ होगा।

इस पोस्ट को पूरा पढ़ने के लिए आपको दिल की गहराइयों से “धन्यवाद”

            ऐसे ही मजेदार ,रोचक एवं ज्ञानवर्धक पोस्ट के लिए बने रहिए हमारे इस वेबसाइट  https://www.yourfuturelive.com/ के साथ

यदि आप इस वेबसाइट का नोटिफिकेशन सबसे पहले पाना चाहते हैं तो इसे सब्सक्राइब कर लीजिए।

1 Comments

Previous Post Next Post