Top 5 platform to invest your money ( निवेश करने के टॉप 5 माध्यम )

     


   साथियों इस पोस्ट में बात करने वाले हैं , Top 5 platform to invest your money ( निवेश करने के टॉप 5 माध्यम )।  तो चलिए इस पोस्ट में निवेश कहाँ करें और कैसे करें इसकी पूरी जानकारी लेते हैं। 

तो आज बात करने वालें हैं उन top 5 प्लेटफार्म के बारे में जो की निवेश करने के लिए एकदम perfect है। 

1. MUTUAL FUNDS ( म्यूच्यूअल फंड्स ) -

      आज के समय में म्यूच्यूअल फंड्स निवेशकों के लिए एक ऐसा प्लेटफार्म बन गया है जहाँ से आप अधिक पैसा बनाने का सपना पूरा कर सकतें हैं। यदि आप अपने पैसों को निवेश करने के कोई प्लेटफार्म ढूंढ़ रहें हैं तो यह आपके लिए बहुत अच्छा साधन रहेगा। 
      Mutual funds जिसे हिंदी में पारस्परिक निधि कहतें हैं। म्यूच्यूअल फंड्स एक सामूहिक निवेश होता है। म्यूच्यूअल फंड्स में एक फण्ड प्रबंधंक। जो फण्ड के निवेशों को निर्धारित करता है और जो लाभ - हानि का हिसाब रखता है। 
म्यूच्यूअल फंड्स की अधिक जानकारी  लिए आप इस लिंक पर https://rahulktips.com/  या   https://rahulktips.com/pahla-share-kaise-kharide-puri-jankari/ click कर लें सकतें हैं। 

2. FIXED DEPOSIT ( सावधि जमा ) - 

     Fixed Deposit अर्थात एक ऐसा माध्यम जिसके द्वारा आप अपने पैसों को बढ़ा भी सकतें हैं। और सुरक्षित भी रख सकतें हैं। 
     Fixed Deposit अर्थात एक ऐसा अकाउंट जो कि Maturity Time ( परिपक्वता अवधि ) के लिए अपनी धनराशि को निवेश किया जाता है। इसी अवधि पर ब्याज निरशारित होता है। 
     Fixed Deposit में जमा किया गया राशि निर्धारित अवधि ( समय ) से पहले नहीं निकला जाता है यदि आप निर्धारित समय से पहले अपने Fixed Deposit को तुड़वाते हैं तो आपको ब्याज तो कम मिलेगा ही साथ ही बैंक जुर्माना लेकर ही आप की धनराशि वापस देगा। इससे अच्छा है कि Maturity पूरा होने के बाद ही धनराशि वापस ली जाय। 

3. REAL ESTATE ( अचल संपत्ति ) -

      आज के दौर में Real Estate एक ऐसा निवेश का जरिया बन चूका है कि लोग इससे अपनी संपत्ति को दोगुना,दोगुना से चार गुना कब कर लें रहें हैं पता ही नहीं चल रहा है। तो यदि आप अच्छी खासी रकम निवेश करना चाहतें तो रियल एस्टेट बहुत ही फायदेमंद सिध्द होगा। बस इसके बारें में थोड़ी जानकारी होना जरुरी है नहीं तो काम गड़बड़ हो सकता है। 
     जमीन के टुकड़ों को खरीदने और बेचने के काम को Real Estate Business ( रियल एस्टेट बिज़नेस ) कहतें हैं। सामान्य तौर पर आप प्लाट , माकन, दुकान, बिल्डिंग, फ्लैट इत्यादि होते हैं।  जैसे की आप जमीन खरीदकर उसकी कीमत बढ़ने का इंतजार करें या उस पर बिल्डिंग बनाकर मोटी रकम में बेच दें। जिससे की आपको बहुत सारा फायदा जल्द ही मिल जायेगा। 

REAL ESTATE में पैसे कमाने के तरीके -

  1. माकन मालिक बनकर
  2. प्रॉपर्टी मैनेज करके 
  3. रियल एस्टेट एजेंट बनके 
  4. रियल एस्टेट फोटोग्राफर बनकर 
  5. कंस्ट्रक्शन मैनेजर बनके  

4. BUYING GOLD ( सोना खरीदकर ) -

      यदि आप अपने रखे हुए पैसे को लम्बे समय तक निवेश करना चाहते हैं या पैसे को रखना चाहते है तो आप को यह काम जरूर कर लेना चाहिए। अर्थात पैसा रखने से अच्छा है कि उस पैसे से सोना खरीदकर रख लें। क्योकि सोना का भाव दिन - प्रतिदिन बढ़ता रहता है। अर्थात सोना खरीदना और खरीदकर लम्बे समय तक रखना आपके लिया बहुत ही फायदेमंद साबित होगा। 
     आज के समय में सोना खरीदना बहुत ही आसान हो गया है। क्योंकि आजकल सोना ऑनलाइन भी असानी से ख़रीदा और बेचा जा सकता है। अतः आपके लिए अच्छा रहेगा कि सोना में आप अपना पैसा निवेश करें। 

5. NATIONAL PENSION SYSTEM ( राष्ट्रीय पेंशन योजना ) -

       राष्ट्रिय पेंशन योजना उन लोगों के लिए है जो 60 वर्ष के हो चुकें हैं। इस योजना में यदि आप कोई सरकारी नौकरी नहीं करते हैं तो भी इस योजना का लाभ ले सकते हैं। इसमें आपको 60 वर्ष से पहले पैसे निवेश करने होते हैं। फिर बाद में आप के पैसे को पेंशन के तौर पर वापस करेगा। 

Post a Comment

Previous Post Next Post